भिंडी कैसे उगाये | Bhindi kaise ugaye

भिंडी कैसे उगाये। भिंडी की खेती कैसे करें। गमले में भिंडी कैसे लगाए। भिंडी कितने दिनों में होती है। भिंडी की अगेती खेती कैसे करें। bhindi kaise ugaye, gamle me bhindi kaise ugaye.

घर पर भिंडी उगाने के बहुत सारे फायदे है, घर पर जो भिंडी उगाई जाती है वो केमिकल के बिना होती है हम जो बाहर से भिंडी लेते है उसमे Chemical होता है या यूँ कहे की उसे ज्यादा दिनों तक संभल कर रखने के लिए Chemical का प्रयोग किया जाता है।

उनसे कई तरह की बीमारीयां होती है इसलिए हम इस से बचने के लिए घर पर उगाई गई भिंडी का सेवन कर सकते है, अगर आपके घर में जगह नहीं है तो आप गमले में भी भिंडी ऊगा सकते है।

अब के समय में बिना Chemical वाली सब्जी आसानी से नहीं मिल पाती है, तो हम आसानी से घर पर निरोगी Organic सब्जी गमले उगाकर ताज़ा सब्ज़ी का आनंद ले सकते है अगर भिंडी आपकी मनपसंद सब्जी है इसे आप घर पर गमले में लगा कर जरूर देखें।

आज मैं आपको भिंडी के पौधे के बारे में बताने वाला हूँ कि कैसे आप भिंडी के पौधे को अपने घर पर उगा सकते है और कैसे आप घर पर Organic और Chemical रहित सब्ज़ी का आनंद ले सकते है व कैसे अपने परिवार को Chemical रहित भिंडी की सब्जी खिला सकते है।

भिंडी के बीज कहा से खरीदे?

भिंडी के पौधे के बीज हम बाजार से खरीद सकते है हमे हाइब्रिड बीज लेना चाहिए, अगर आप भिंडी का बीज बाजार से नहीं लेना चाहते तो आप ये Amazon या Flipkart से भिंडी के बीज मंगवा सकते है। भिंडी के बीज का मूल्य लगभग 1300 रूपये प्रति kg के हिसाब से मिलता है।

आपको ज्यादा से ज्यादा 100 ग्राम बीज मंगवाने चाहिए, उतने से आपका काम हो जायेगा। आप घर पर या गमले में ज्यादा से ज्यादा 50 ग्राम बीज ही लगा पाएंगे।

भिंडी मौसम के आधार पर दो प्रकार की होती है जायद की भिंडी तथा दूसरी खरीफ की भिंडी होती है जायद की भिंडी इसका पौधा छोटा तथा शीघ्र फल देता है।

भिंडी को कब उगाये?

भिंडी के पौधे को फ़रवरी – मार्च में ऊगा सकते है और वर्षाकालीन समय में भिंडी को जून – जुलाई में उगाया जा सकता है।

यदि भिंडी की फसल लगातार लेनी है तो तीन सप्ताह के अंतराल पर फरवरी से जुलाई के मध्य अलग अलग जगह में भिंडी की बुवाई की जा सकती है।

मिटटी को कैसे तैयार करे?

भिंडी उगाने के लिए मिटटी आदर्श रूप से अमलीय होनी चाहिए जिसका पीएच 5.8 से 7.0 के बिच हो। भिंडी शुष्क मिटटी में अच्छा प्रदर्शन करती है। गमले में भिंडी उगाने के लिए मिटटी को NPK युक्त खाद या समृद खाद के साथ तैयार करना चाहिए।

गमले में भिंडी उगाने के लिए कम्पोस्ट खाद अपने गमले में डाले इससे पौधों को सही पोषण मिलेगा, पोधो के लिए कम्पोस्ट खाद सबसे अच्छी भी होती है।

Bhindi kaise ugaye?

भिंडी को हम गमले में ऊगा सकते है, खेत में ऊगा सकते है, और लगाने के कितने दिन बाद बिज़ अंकुरित होता है ये सब आप जानना चाहते है –

बोने के लगभग 20-25 दिन के बाद फल लगना शुरू हो जाते है तथा पहली तुड़ाई 45 दिनों के बाद शुरू होती है मिटटी का तापमान 10 से 40 डिग्री तापमान तक हो तो बीज अंकुरित होने में 6 से 8 दिन लगते है।

Polyhouse Farming क्या है, कैसे करें? (पूरी जानकारी)

Bhindi ke podhe ki Dekhbhal

भिंडी के पौधे की हमे ढंग से देखभाल करनी चाहिए पौधे को अधिक सूखा रखना, पौधे के विकास को धीमा कर देता है और फलो के गिरने का कारन बन सकता है, तो हमे नियमित रूप से पानी देते रहना है।

समय-समय पर हमें भिंडी के पौधे को पानी तथा खाद देना चाहिए आप सड़ी हुई पत्तियों तथा सब्जियों के छिलकों की खाद बनाकर भिंडी के पौधे के चारों और मिट्टी में डाल सकते हैं जिससे वह पौधा अपने आप उससे पोषक तत्व ग्रहण कर लेगा।

इसी प्रकार जब आपको मिट्टी तैयार कर रहे हो तो आप दूसरी रासायनिक खाद डालने की बजाय घर की खाद जो पशुओं के मल अथवा सूखे पत्तों सब्जी के छिलकों इत्यादि से मिलकर बनी हो उसका उपयोग कर सकते हैं।

Conclusion

हमने यहां पर जाना कि भिंडी के पौधे को कैसे उगाए तथा भिंडी के पौधे को उगाने के लिए कौन-कौन से आवश्यक तत्व अथवा कौन-कौन सी आवश्यक खाद हमें उसमें डालनी चाहिए।

हमें पूरी आशा है कि आप समझ गए होंगे कि भिंडी के पौधे को कैसे उगाए तथा भिंडी को अब आप अपने घर पर उगा कर ही सेवन करेंगे और बाहर से रासायनिक भिंडी नहीं खरीदेंगे।

FAQs (आपके सवाल हमारे जवाब)

आपके द्वारा अधिक पूछे जाने वाले सवालों के हमने यहां पर जवाब दिए हैं आप को भी इसी प्रकार के कई सवाल होंगे तो आप हमें अपने सवाल कमेंट करके पूछ सकते हैं हम वहां पर भी आपका जवाब देंगे।

भिंडी के बीज को कैसे बोए?

अगर आप गमले में भिंडी का पौधा लगा रहे हैं तो गमले के नीचे एक निकासी छेद करें तथा उसमें घर की बनी ऑर्गेनिक खाद और मिट्टी मिलाकर डालें और लगभग 3 इंच नीचे भिंडी के दो बीज बो देंगे।

भिंडी का बीज कितने दिन में उगता है?

भिंडी का बीज बोने के बाद लगभग 15 से 25 दिन में उगता है कुछ कुछ भिंडी के पौधे 15 दिन में उग जाते हैं तो कुछ भिंडी के पौधे 20 से 25 दिन का समय उगने में लेते हैं।

1 एकड़ में भिंडी का कितना बीज लगता है?

1 एकड़ में लगभग 4 किलो भिंडी का बीज लगता है।

भिंडी में कौन सी खाद डालें?

आप भिंडी में कंपोस्ट खाद डाल सकते हैं अगर आप यह नहीं डालना चाहते तो आप घर की बनी ऑर्गेनिक खाद का उपयोग भिंडी के पौधे में कर सकते हैं।

भिंडी बोने के कितने दिन बाद पानी देना चाहिए?

भिंडी के बीज को बुवाई से पहले 18 से 24 घंटे तक पानी में भिगोकर रखने से उसका अंकुरण अच्छा होता है और वही के बाद आप अगले दिन से थोड़ा-थोड़ा पानी देना शुरू कर सकते हैं अगर आप खेत में भिंडी बो रहे हैं तो आप जब पौधा उग जाए उसके थोड़ा बाद पानी दीजिए।

भिंडी बोने का सही समय क्या है?

भिंडी की बुवाई आप फरवरी माह में कर सकते हैं इसके साथ-साथ भिंडी की बुवाई वर्षा ऋतु अर्थात जून-जुलाई में भी की जाती है वर्षा ऋतु को भिंडी की बुवाई के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है।

हाइब्रिड भिंडी की खेती कैसे करें?

हाइब्रिड भिंडी की खेती आपको सामान्य विधि की तरह ही कर सकते हैं लेकिन हाइब्रिड भिंडी में कुछ गुण होते हैं जैसे वह किसी भी मौसम के लिए उपयोगी होती है आप उसे किसी भी मौसम में लगा सकते हैं और वह आपको फल की मात्रा भी अच्छी देगी।

भिंडी का सबसे अच्छा बीच कौन सा है?

यह भिंडी की 5 सबसे अच्छी किसमें है आप इनमें से किसी भी किस्म का प्रयोग करके भिंडी उगा सकते हैं।

पूसा ए-4 (Pusa A-4)
परभनी क्रांति ( Parbhani Kranti)
पंजाब-7 (Pujab-7)
अर्का अभय (Arka Abhay)
अर्का अनामिका (Arka Anamika)

Leave a Comment