Lily Flower in Hindi

यहाँ हम जानेगे की Lily Flower क्या है, Lily Flower की क्या विशेस्तए होती है, तथा हम Lily Flower के बारे में सारी बातें जानेगे।

Lily Flower क्या है?

लिली फूल का ‘Lily Flower’ नाम अंग्रेजी शब्द है और इसे हिंदी में कुमुदनी का फूल कहा जाता है।

ईसाई धर्म में लिली के फूल को पवित्रता व् सुद्धता का प्रतीक माना जाता है इसी वजह से लोग सफ़ेद लिली फूल को वर्जिन मेरी से जोड़ती है।

इन दिनों पति और पत्नी अपनी पारम्परिक 30 वी के उपहार के रूप में एक दूसरे को लिली देते है ऐसा इसलिए है क्योंकि लिली विनम्रता और भक्ति का प्रतिनिधित्व करती है

Lily Flower का वैज्ञानिक नाम लिलियम है।

ये लिलिअस कूल का पौधा है लिली का फूल 6 पंखुड़ी वाला सूंदर फूल होता है यह सफेद ,नारंगी ,पीला ,गुलाबी ,आदि रंग का होता है लिली का पौधा दुनिया भर में उगाया जाने वाला पौधा है भारत में इसके फूल मुख्यत वसंत ऋतू में मिलता है।

लिली उत्तरी अमेरिका, यूरोप ,और एशिया में उगती है और इसकी 100 से भी ज्यादा प्रजातिआ और खेती की किस्मे है

लिली फूल की विशेस्ता

लिली फूल सुधता व् पवित्रता का प्रतीक है इसलिए ये आपके घर की हवा को सुध करता है और आपके घर में भी यह दिखने में अच्छे लगते है और इस पौधे का उपयोग अमोनिआ रोग में भी काम लिया जाता है।

इस पौधे को हम बगीचे में लगाए तो बगीचे की भी सोभा बढ़ती है घर में रहने वाली जहरीली गेंसे जैसे कार्बोन मोनोआक्साइड और फार्मलादेहाइड को भी दूर करता है।

जिससे हमारे घर में कई तरह की बीमारिआ होने से बच जाते है इस पौधे को गमले या बगीचे में लगाने के बाद ज्यादा देखभाल की जरूरत नहीं होती है और गमले में लगे लिली के पौधे को अगर सर्दी में बाथरूम में रख दे तो काई नहीं लगती है

पौधे की देखभाल

लिली पौधा हमेशा सुबह के समय लगाना चाहिए इस समय पौधा लगाने से पौधा सही से लग जाता है और हमे पौधा लगाने के बाद पानी डालना चाहिए जिससे पौधे में नमि बनी रहे और इस पौधे को लगाने के लिए सुध मिटटी का चयन करना चाहिए।
पौधा थोड़ा बड़ा हो जाये उसके बाद पौधे को हलकी धुप में रखना चाहिए ज्यादा धुप में पौधा सुख सकता है जब पौधा थोड़ा बड़ा होने लगे तो उसमे थोड़े समय में खाद देना जरूरी है जिससे पौधे में फूलो की मात्रा भी बढ़ने लगती है और इस तरह से हम लिली के पौधे की देखभाल कर सकते है

निस्कर्स

हेलो दोस्तों मेने आज आपको लिली फूल और इसकी जानकारी व् विसेसता के बारे में बताया है और इसके पौधे की देखभाल के बारे में भी बताया।

लिली का पौधा कितना सुध होता है और यर हवा को साफ करता है और इसके बारे में बहुत कुछ बताया है में आसा करता हूँ आपको लिली फूल के बारे में कुछ नया सिखने को मिला होगा।

Leave a Comment