खाद क्या है, खाद कितने प्रकार की होती है?

खाद एक प्रकार का उर्वरक होता है जो वनस्पतियों के विकास के लिए उपयोगी होता है। खाद को मिट्टी में मिलाकर उनमें पोषक तत्वों की मात्रा बढ़ाई जाती है जो पौधों के विकास के लिए उपयोगी होते हैं।

खाद कई प्रकार की होती है जो विभिन्न स्रोतों से प्राप्त की जाती है, इनमें से कुछ निम्नलिखित हैं:

जड़ों की खाद

इसमें वनस्पति के जड़ों से बनाई जाने वाली खाद होती है। इसमें विभिन्न पोषक तत्व होते हैं जो पौधों के विकास के लिए उपयोगी होते हैं।

इस प्रकार की खाद जड़ों और टहनियों से बनाई जाती है। यह जीवाश्म और कार्बन आधारित होती है जो मिट्टी की उपलब्धियों से बनती है।

खतें की खाद

इसमें विभिन्न खतों से बनाई जाने वाली खाद होती है। यह नाइट्रोजन, फॉस्फोरस, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और विभिन्न माइक्रोन्यूट्रिएंट्स जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होती है।

कम्पोस्ट

इसमें खाद के अलावा दूसरे ऊतकों जैसे लकड़ी, पत्ते, घास, फल आदि का भी उपयोग किया जाता है। इससे पौधों के लिए बेहतर जलवायु, मैकेनिकल संरचना और पोषण प्रदान किया जाता है।

अंग्रेजी खाद

यह खाद विभिन्न पशुओं के मल से बनाई जाती है जैसे कि गाय, भेड़ आदि। इस खाद को समझने के लिए, इसे गोबर, भेड़ के बच्चे का मल आदि के नाम से भी जाना जाता है।

खाद संयंत्र

यह खाद किसी भी संयंत्र से निकाली जा सकती है, जिसमें पाक खाद या जीवाश्म शामिल होते हैं। यह खाद समृद्ध उर्वरक की तुलना में कम प्रभावी होती है, लेकिन यह मिट्टी को स्वस्थ बनाने में मदद करती है।

Leave a Comment